Sri Siddhivinayak Temple Mumbai

मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित श्री सिद्धि विनायक मंदिर प्रभादेवी में स्थित है। यह भगवान गणेश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जिसका निर्माण 1801 में हुआ था और यह देश के सबसे धनी मंदिरों में गिना जाता है। इसके लकड़ी के दरवाजे अष्टविनायक के चित्र से नक्काशित हैं और अंदर की छत सोने से आवृत है। मंदिर की गुंबद प्रति शाम रंगीन लाइट्स से सजी होती है। भक्त बुधवार से सोमवार तक सुबह 5:30 बजे तक दर्शन के लिए जा सकते हैं, और मंगलवार को 3:15 बजे से दोपहर 12 बजे और रात 10 बजे तक। मंदिर में मुफ्त दर्शन की सुविधा है, जबकि वीआपी दर्शन के लिए मंदिर काउंटर से टिकट लिया जा सकता है। आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन पूजा बुकिंग भी कर सकते हैं। सिद्धि विनायक मंदिर से छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लगभग 11 किलोमीटर दूर है, और दादर रेलवे स्टेशन मंदिर स्थल से सिर्फ 2.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Siddhivinayak Temple Mumbai Facts

City Mumbai
State Maharashtra
Region West
Country India
Deities Maharashtra
Significance The idol of the deity is carved out of a single black stone with the Lord’s trunk tilted towards the right
Live Darshan Available
Entry Fees Free Entry
Famous Pooja Rudrabhisek, Laghurudrabhisek
Dress Code Any decent outfit
Festivals Sankashti Chaturthi, Vinayaki Chaturthi, Ganesh Chaturthi
Address SK Bole Marg, Prabhadevi, Mumbai, Maharashtra 400028
Pooja Tickets Availability Online Pooja Booking is Available
Best Season To Visit June to December
Temple Timings Wednesday to Monday : 5:30 AM to 10:00 PM, Tuesdays : 3:15 AM to 12:00 AM
Darshan Tickets Booking Free Darshan is available for all the devotees.Online Darshan Booking is not available. Devotees can get the VIP Darshan Tickets from the Temple Counter which costs around Rs. 200 Per Person.

 

Siddhivinayak Temple Timings

DAYS MORNING EVENING
Monday to Sunday 05:30 AM 10:00 PM

 

श्री सिद्धिविनायक मंदिर, जो प्रभादेवी में स्थित है, मुंबई के इस इच्छा पूरी करने वाले प्रमुख श्राइन के रूप में बहुत प्रसिद्ध और पसंदीदा है। यह प्राचीन मंदिर अपने भक्तों और पर्यटकों के लिए शांति और आश्रय का स्थान है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इसकी पहली पुनर्निर्माण शालिवाहन संवत 1723 के कार्तिक शुद्ध चतुर्दशी को हुई थी (ई.स. 1801)। उपलब्ध सूत्रों से स्पष्ट है कि यह मंदिर यहां पिछले 200 वर्षों से मौजूद है। मुंबई के दक्षिण में स्थित बांगंगा कॉम्प्लेक्स में सफेद संगमरमर की एक समान मूर्ति भी मौजूद है। यह लगता है कि इन दोनों मूर्तियों को एक ही शिल्पकार ने बनाया है। बांगंगा का प्राचीन मंदिर कॉम्प्लेक्स 500 वर्ष से भी अधिक पुराना होने के कारण, प्रभादेवी मंदिर का ढांचा लगभग 500 वर्ष पुराना माना जा सकता है।

How to Reach Siddhivinayak Temple Mumbai

Mode of Transport Details
By Road By Cab/Taxi or By Bus
By Rail Nearest Railway Station is Dadar Railway Station(DDR)
By Air Nearest Airport is Mumbai Airport (BOM)

 

श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर, प्रभादेवी, मुंबई, एक प्राचीन प्रसिद्ध श्राइन है। इसका निर्माण मुख्य मंदिर के चारों ओर 19 नवंबर 1801 को किया गया था। उस समय इस क्षेत्र में कई गहरे जंगल और बेशुमार नारियल के पेड़ थे। श्री सिद्धिविनायक मूर्ति काले पत्थर से बनी है और इसकी ऊँचाई बेस से 2.5 फीट है और अगलाई से लगभग 2 फीट चौड़ी है। मूर्ति का सुँघा दाएं ओर मुड़ा है, ऊपरी दाएं बांह में कमल, दूसरी बांह में पारशु – छोटा कुल्हाड़ी, निचली दाएं बांह में जपमाला – पवित्र माला, जबकि बाएं बांह में लड्डू वाटी – पसंदीदा मिठाई की बर्तन है। मूर्ति तीन आंखों वाली है जैसे कि भगवान शिव और काले पत्थर के गहने में मूषक – भगवान का चूहा भार है। भगवान श्री लोटस पोस्चर में गद्दी की बेस पर बैठे हुए हैं। भगवान गणेश, जिसे आमतौर पर गणपति कहा जाता है – गणों के मुखिया का अर्थ होता है, नर-कुंजरूप – हाथी के सिर वाला रूप अपना रहे हैं, और धनवानी और समृद्धि – समृद्धि और समृद्धि की देवियों के साथ हैं। एक विशेष उल्लेख करने के लिए, मूर्ति संजीवन अर्थात् पुनर्जीवित है। श्री सिद्धिविनायक गर्दन में यज्ञोपवीत – पवित्र धागा के समान एक सर्प जैसा धारण करते हैं। देवीयाँ – समृद्धि और सिद्धि धनवानी और समृद्धि के उनके पास खड़ी हैं। पूरी मूर्ति को केसरी रंग के इनेमल से धारित किया गया है और स्वर्णिम मुकुट से सजाया गया है। देवीयाँ – समृद्धि, सिद्धि हरित साड़ी पहनी हैं।

Leave a Comment